Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

यूपी-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में भी झमाझम बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में अभी भी बारिश हो रही है. मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. जिसके चलते पहाड़ों से लेकर मैदान तक बारिश का...


नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में अभी भी बारिश हो रही है. मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. जिसके चलते पहाड़ों से लेकर मैदान तक बारिश का दौर जारी है. मंगलवार को उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हुई. इसी के साथ मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि कुछ इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है. उधर छत्तीसगढ़ में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते बस्तर संभाग में बहने वाली सभी नदी-नाले उभान पर हैं. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज यानी बुधवार के लिए कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी मध्य प्रदेश में आज (11 सितंबर) अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान है. जिसके चलते यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

इसलिए इन इलाकों के लिए विभाग ने आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, मणिपुर, असम, मेघालय, नागालैंड, पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक, गोवा और कोंकण में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. जिसके चलते इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, आंतरिक कर्नाटक, तटीय गुजरात और पश्चिमी राजस्थान में आज मौसम साफ रहेगा. जिसके चलते ये राज्य आज ग्रीन जोन में रखे गए हैं.

राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को राजस्थान के 10 जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि राज्य में अगले चार दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. बता दें कि इस बार राज्य में अब तक सामान्य से 58 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है. सूबे में मानसून के सीजन में एक जून से नौ सितंबर तक औसत वर्षा 405.7 मिमी होती है लेकिन इस बार ये 641.6 एमएम दर्ज की गई.

No comments