Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

कलेक्टर ने स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 का किया शुभारंभ

  गरियाबंद। कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने जिले में ‘‘स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024’’ का शुभारंभ किया। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम अंतर्गत स्वच्छ भार...

 


गरियाबंद। कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने जिले में ‘‘स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024’’ का शुभारंभ किया। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन शहरी एवं ग्रामीण द्वारा जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन शासकीय बालक हायर सेकेण्डरी स्कूल परिसर गरियाबंद में किया गया। इस अवसर पर मौजूद स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं आम नागरिकों ने साफ सफाई एवं श्रमदान कर लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कार्यक्रम में आमजनों सहित अधिकारी-कर्मचारियों एवं स्वच्छता मित्रों को स्वच्छता को अपनाने स्वच्छता शपथ दिलाया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अग्रवाल, नगर पालिका परिषद के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सोनटेके, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत प्रवीण यादव एवं जनप्रतिनिधियों ने दो स्वच्छता वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। साथ ही परिसर में एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत पौधारोपण भी किया गया। इस अवसर पर सिग्नेचर ड्राईव भी चलाया गया, जिसमें अतिथियों एवं नागरिकों ने हस्ताक्षर कर सभी लोगों को स्वच्छता अभियान में शामिल होने की अपील की। साथ ही सेल्फी जोन में फोटो भी खिचवायें।

जिले में ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा का शुभारंभ करते हुए कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता को अपनाना चाहिए। हमं अपने घर के समान ही आसपास एवं कार्यालयों में साफ सफाई रखना चाहिए ये हमारा नैतिक कर्तव्य है। आज शहरों एवं गांवों को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता को सामाजिक आंदोलन बनाने की जरूरत है। जन-जागरूकता से ही जिला स्वच्छ और सुंदर बन सकता है। इसके लिए हमे अपने स्वभाव में भी परिवर्तन लाना होगा। उन्होंने नागरिकों को जिला स्तरीय कार्यक्रम तथा स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। स्वच्छता ही सेवा अभियान 2 अक्टूबर तक ‘‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’’ विषय पर केंद्रित रहेगा। जिसमें स्वच्छता को समाज के प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी मानते हुए इसे उनके स्वभाव और संस्कार का हिस्सा बनाने का प्रयास होगा। स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता‘ का यह अभियान 02 अक्टूबर 2024 को महात्मा गांधी की जयंती ‘स्वच्छ भारत दिवस‘ पर पूर्ण होगा। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर अंजली खलखो, मुख्य नगर पालिका अधिकारी संध्या वर्मा, जनपद पंचायत सीईओ अमजद जाफरी, समाज कल्याण विभाग के उप संचालक डी.पी ठाकुर, सांख्यिकी के उप संचालक  ओमप्रकाश देशमुख, स्वच्छ भारत मिशन के समन्वयक परवेज हनफी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।


No comments