Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

बेलमुण्डी में फैले उल्टी-दस्त पर नियंत्रण, स्वास्थ्य विभाग की तत्परता से स्थिति संभली

  महासमुंद। महासमुन्द जिले के सरायपाली विकासखंड  के उप स्वास्थ्य केन्द्र जलगढ़ अंतर्गत ग्राम बेलमुण्डी में 24 अगस्त 2024 से उल्टी-दस्त के मा...

 

महासमुंद। महासमुन्द जिले के सरायपाली विकासखंड  के उप स्वास्थ्य केन्द्र जलगढ़ अंतर्गत ग्राम बेलमुण्डी में 24 अगस्त 2024 से उल्टी-दस्त के मामले सामने आने लगे थे।कलेक्टर विनय कुमार लंगेह के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत कार्रवाई करते हुए घर-घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण शुरू किया और मरीजों को आवश्यक उपचार मुहैया कराया।

खंड चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरायपाली के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 24 अगस्त से अब तक 25 लोग उल्टी-दस्त से प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 11 पुरुष और 14 महिलाएं शामिल हैं। इनमें से 09 मरीज का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरायपाली में और 05 मरीज ओम हॉस्पिटल में उपचाररत हैं। विभाग द्वारा स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है और अब स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया और प्रभावित मरीजों को ओआरएस और जिंक दवा वितरित की। साथ ही स्वास्थ्य शिक्षा और दूषित पानी पीने से होने वाले नुकसान की जानकारी दी गई है। गांव में नियमित रूप से हेल्थ कैम्प लगाकर हर मरीज की जांच की जा रही है। जल और मल का सैंपल लेते हुए जांच हेतु विभागाध्यक्ष, माइक्रोबायोलॉजी विभाग, पं.जे.एन.एम मेडिकल कॉलेज, रायपुर भेजा गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है।

No comments