Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

गृहमंत्री अमित शाह ने नवा रायपुर में विश्वस्तरीय स्मार्ट स्कूल और रेलवे स्टेशन की दी सौगात

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायपुर राजधानी में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को नवा रायपुर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत विश्वस्तरीय स्मार्ट...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायपुर राजधानी में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को नवा रायपुर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत विश्वस्तरीय स्मार्ट स्कूल, रेलवे स्टेशन, स्मार्ट रोड व पार्किंग की सौगात थीं। केंद्रीय मंत्री शाह ने 204.84 करोड़ रूपए की लागत से विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, डिप्टी सीएम अरुण साव व विजय शर्मा, मंत्री ओपी चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

राखी गांव में विश्वस्तरीय स्मार्ट शैक्षणिक व्यवस्था की सुविधा एवं वृहद बहुद्देशीय सभागार प्रदान करने के लिए 18 करोड़ रुपए हायर सेकंडरी स्कूल तैयार किया गया है। इससे 1200 से ज्यादा बच्चों को विश्वस्तरीय शिक्षा का माहौल मिलेगा। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए 11 करोड़ रुपए की लगात से भवन निर्मित किया गया है। इस स्कूल में 950 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। नवा रायपुर अटल नगर के 11 ग्रामों में 10.35 करोड़ रुपए की लागत से प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों का उन्नयन किया गया है, जिससे लगभग 4300 स्कूली बच्चों को बेहतर शैक्षणिक माहौल मिलेगा।

490 वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा

नवा रायपुर अटल नगर से अन्य शहरों की कनेक्टीविटी के लिए बिछाई गई रेलवे लाइन में शहर के मध्य रेलवे स्टेशन की सुविधा उपलब्ध होगी। यह स्टेशन 75 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया। नवा रायपुर अटल नगर में लगभग 5.3 किलोमीटर में स्मार्ट सडक बनी है। इसके अलावा 100 बस के अतिरिक्त 148 कार, टैक्सी और लगभग 250 दोपहिया वाहनों की पार्किंग की सुविधा 23.12 करोड़ रुपए की लागत से विकसित की गई है।

No comments