Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

केंद्रीय राज्य मंत्री पहुंची सरगुजा, आंगनबाड़ी, सखी वन स्टॉप सेंटर का किया निरीक्षण

  अम्बिकापुर। केंद्रीय राज्य मंत्री महिला-बाल विकास मंत्रालय सावित्री ठाकुर रविवार को सरगुजा जिला प्रवास पर रहीं। इस दौरान छत्तीसगढ़ शासन की ...

 

अम्बिकापुर। केंद्रीय राज्य मंत्री महिला-बाल विकास मंत्रालय सावित्री ठाकुर रविवार को सरगुजा जिला प्रवास पर रहीं। इस दौरान छत्तीसगढ़ शासन की महिला-बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े भी उपस्थित रहीं। जिला प्रवास के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री ठाकुर आंगनबाड़ी केंद्रों, सखी वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण, सहित मन की बात के श्रवण कार्यक्रम में शामिल हुई। निरीक्षण की कड़ी में सबसे पहले सखी वन स्टॉप सेंटर दर्रीपारा का निरीक्षण किया, उन्होंने यहां महिलाओं हेतु आवश्यक सुविधाओं का अवलोकन करते हुए सुरक्षा पर विशेष ध्यान रखने निर्देशित किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान संरक्षण अधिकारी से खोई महिलाओं का उनके परिवार से मिलने और परामर्श के जरिए परिवारों को जोड़ने की जानकारी ली। संरक्षण अधिकारी ने बताया कि अब तक 315 परिवारों को परामर्श देकर टूटने से बचाया गया है।

इसके बाद ठाकुर ने जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों का भी निरीक्षण किया तथा सुपोषण चौपाल लगाकर महिलाओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं से मुलाकात करते हुए उन्हें पोषण के प्रति सजग रहने सलाह दी। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र इंदिरा नगर, नवापारा और बंगालीपारा का निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी केंद्रों में गोदभराई कार्यक्रम में शामिल होकर गर्भवती महिलाओं की तिलक लगाकर विधिवत नारियल,चना, गुड़, फल, सब्जी, श्रृंगार सामग्री भेंटकर शुभकामनाएं देते हुए गोदभराई रस्म अदा की। इस दौरान उन्होंने बड़े दुलार के साथ बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन किया। इस दौरान नवापारा आंगनबाड़ी केंद्र परिसर में आजीविका गतिविधियों का संचालन करने वाली स्व सहायता समूह की महिलाओं ने भी केंद्रीय राज्य मंत्री से मुलाकात की और आय के संबंध में चर्चा की। इसी कड़ी में आंगनबाड़ी केंद्र परिसर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत वृक्षारोपण कर सभी को पेड़ अवश्य लगाने प्रेरित करते हुए सुरक्षा की जिम्मेदारी भी लेने कहा। कैबिनेट मंत्री राजवाड़े ने भी इस अवसर पर वृक्षारोपण का एक पेड़ मां के नाम अभियान में भाग लिया। आंगनबाड़ी केंद्र बंगालीपारा में उन्होंने उपस्थित महिलाओं को शासन की योजनाओं की जानकारी दी तथा योजनाओं का लाभ लेने प्रेरित किया। उन्होंने उपस्थित माताओं से अपील करते हुए कहा कि बच्चों को नियमित रूप से आंगनबाड़ी केंद्र भेजें। स्वयं भी केंद्र आएं और देखें कि आंगनबाड़ी केंद्र समय पर खुले, केंद्र में स्वच्छता का बनी रहे। बच्चों के बेहतर विकास के लिए, ये सुनिश्चित करना सभी की जिम्मेदारी है। अपनी सक्रिय सहभागिता से शासन और प्रशासन को सहयोग करें। इसके बाद पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात श्रवण कार्यक्रम में शामिल हुई। इस अवसर पर विधायक अंबिकापुर राजेश अग्रवाल, लुण्ड्रा विधायक प्रबोध मिंज, कलेक्टर विलास भोसकर, सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं जिले स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments