Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

कलेक्टर ने किया मगरलोड विकासखण्ड का धुआंधार दौरा

  धमतरी। कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने मगरलोड विकासखण्ड धुआंधार दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सिंगपुर, खड़मा, कमईपुर, भण्डारवाड़ी स्थित स्कूल,...

 


धमतरी। कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने मगरलोड विकासखण्ड धुआंधार दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सिंगपुर, खड़मा, कमईपुर, भण्डारवाड़ी स्थित स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र, आयुष्मान आरोग्य मंदिर, सामुदायिक भवन इत्यादि का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। ग्राम खड़मा और भण्डारवाड़ी में कलेक्टर ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों से रू-ब-रू चर्चा की। उन्होंने प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति कमार हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास के तहत निर्मित और निर्माणाधीन आवासों की जानकारी ली तथा जल्द से जल्द इसे पूरा करने के अधिकारियें को निर्देश दिए। इसके अलावा गांवों में कुआं, तालाब, कच्ची गली, पक्की सड़क, हैण्डपम्प और जल संरक्षण की दिशा में किए जा रहे उपायों के बारे में पूछा तथा अधिक से अधिक पानी बचाने कहा। कलेक्टर ने गांवों में बने रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और रूफटॉप स्ट्रक्चर देख प्रसन्नता व्यक्त की। कलेक्टर ने कहा कि जनमन योजना के तहत कमार परिवारों को शासन की जनकल्याणकारी योजना जैसे स्वास्थ्य, आधार पंजीयन, शिक्षा, बीमा योजना, उज्जवला, आजीविका आदि के माध्यम से अनिवार्य रूप से लाभान्वित करना है। इसके लिए आवश्यक दस्तावेजां की आवश्यकता होगी। आप सभी आधार पंजीयन सहित अन्य दस्तावेज जल्द से जल्द बनवा लें। इस अवसर पर उन्होंने गांवों में मिश्रित फलोद्यान, साग-सब्जी उत्पादन, मुर्गी पालन, स्व सहायता समूहों की स्थिति, विश्वकर्मा योजना, जल जीवन मिशन के तहत पेयजल की उपलब्धता इत्यादि की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी सुविधायें सरकार उपलब्ध कराए यह संभव नहीं है, इसलिए आपके घरों में निर्मित शौचालय जो मरम्मत योग्य हैं, उसे स्वयं कराएं। शौच के लिए कोई भी बाहर ना जाए, इसका ध्यान रखें और स्वच्छता बनाए रखें।   इसके साथ ही बच्चों की शिक्षा के बारे में भी कलेक्टर ने ग्रामीणों ने बातचीत की तथा हर बच्चे को कम से कम दसवीं तक अनिवार्य रूप से शिक्षा देने के लिए समझाईश दी। उन्होंने बच्चों को भी पढ़ाई के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

मगरलोड विकासखण्ड के प्रवास के दौरान कलेक्टर ने प्राथमिक शाला कमईपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों की डायरी, पालक सम्पर्क, न्यौता भोज, लर्निंग आउटकम की जानकारी ली। साथ ही बच्चों से पुस्तकें पढ़ाईं और उनका नाम पूछा तथा पहाड़ा सुनाने कहा। छात्रा जागृति यादव से संख्या जोड़ने कहा। इस अवसर पर कलेक्टर ने शिक्षकों को निर्देशित किया कि वे लगातार पालकों के सम्पर्क में रहें और बच्चों को घर में मिल रहे माहौल की जानकारी लें तथा उन्हें खेल-खेल में शिक्षा देने के लिए प्रेरित करें।

No comments