Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

पक्ष-विपक्ष ने उठाए मलेरिया-डायरिया से जुड़े सवाल, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

रायपुर। विधानसभा में शुक्रवार को ध्यानाकर्षण के माध्यम से मलेरिया- डायरिया फैलने का मुद्दा उठा। भाजपा विधायक मोतीलाल साहू ने इस पर ध्यानाकर्...

रायपुर। विधानसभा में शुक्रवार को ध्यानाकर्षण के माध्यम से मलेरिया- डायरिया फैलने का मुद्दा उठा। भाजपा विधायक मोतीलाल साहू ने इस पर ध्यानाकर्षण लाया। उन्होंने प्रदेश के कई जिलों में मलेरिया और डायरिया के प्रकोप की जानकारी सदन को दी।

जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि, सभी जिलों में लगातार जांच की जा रही है। बस्तर संभाग में मलेरिया नियंत्रण में है, दो बच्चों की मौत का कारण देर से अस्पताल लाया जाना है। उन्होंने बताया कि, मच्छरदानी का वितरण लगातार किया जा रहा है, दवाओं की भी पर्याप्त उपलब्धता बनी हुई है। तब विधायक मोतीलाल साहू ने दवाओं की उपलब्धता पर संदेह जताया। उन्होंने कहा कि, पिछली सरकार ने पेमेंट का भुगतान नहीं किया, इसलिए दवाओं की आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

इस पर मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि, कहीं भी पेमेंट नहीं होने की वजह से दवाओं की आपूर्ति नहीं रोकी गई है। दवाओं और जांच किट की पर्याप्त आपूर्ति की गई है। विभाग की टीम बस्तर में नाव से दूरस्थ गांवों तक पहुंचकर जांच कर रही है। मंत्री ने कहा- कहीं भी कोई कमी नहीं है, पिछली सरकार से अधिक जांच की गई है।

इसके बाद कांग्रेस विधायक राघवेन्द्र सिंह ने भी मलेरिया और डायरिया के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि, मेरे क्षेत्र की महिला को नो बेड की वजह से भर्ती तक नहीं किया जा सका। तब मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा- किसी की मौत डायरिया से नहीं हुई है। पिछली सरकार में हर साल मलेरिया और डायरिया से मौतें होती थीं। हमारी सरकार में सभी स्थानों पर बेहतर व्यवस्थाएं की गई हैं।

इसी दौरान पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा- छत्तीसगढ़ में मलेरिया और डायरिया भयावह है। उन्होंने कहा कि, तभी तो हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है। रतनपुर इलाके में एक बैड पर तीन-तीन मरीजों को रखा गया। सभी जिलों में स्थिति खराब है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्री फिर भी मौतों से इनकार कर रहे हैं। तब स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- मलेरिया से 15 लोगों की मौत हुई है, लेकिन डायरिया से मृत्यु किसी की नहीं हुई है। मैं मानता हूं कि अभी कोविड जैसी स्थिति डायरिया के लिए नहीं हो सकती है।

पूर्व मुख्यमंत्री के लगातार सवाल पूछे जाने पर बीच में टोकते हुए भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने कहा- क्या अकेले भूपेश बघेल ही सवाल करते रहेंगे। अजय चंद्राकर ने इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष से कहा कि, भूपेश बघेल के लिए कुछ ज्यादा ही उदार नजर आ रहे हैं। इस उदारता का क्या कारण है?

चंद्राकर के टोके जाने के बावजूद भूपेश बघेल ने मच्छरदानी वितरण और दवाओं की आपूर्ति को लेकर सवाल पूछे। तब मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा- 16 लाख से अधिक मच्छरदानी का वितरण किया गया है। प्रदेश में सभी दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता है, डायरिया से कोई मौत नहीं हुई है। ध्यानाकर्षण के दौरान मंत्री के जवाब से असंतुष्ट होकर विपक्ष बहिर्गमन कर गया।

No comments