Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

नेता प्रतिपक्ष बने राहुल गांधी को मिलेंगे कई अधिकार

  नई दिल्ली-। कांग्रेस के पूर्व अध्यिक्ष और सांसद राहुल गांधी अब संसद में नई भूमिका में नजर आएंगे. राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता हों...

 

नई दिल्ली-। कांग्रेस के पूर्व अध्यिक्ष और सांसद राहुल गांधी अब संसद में नई भूमिका में नजर आएंगे. राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे. कांग्रेस ने प्रोटेम स्पीीकर भतृहरि महताब को पत्र लिखकर इस बारे में सूचित किया है. 2014 में मोदी सरकार के बनने के बाद पिछले करीब 10 साल से लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद खाली रहा है. हालांकि अब राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में होंगे. भारतीय लोकतंत्र में कई ऐसे पद हैं, जो बेहद शक्तिशाली माने जाते हैं. इनमें नेता प्रति.पक्ष का पद भी शामिल है. शायद यही कारण है कि राहुल गांधी इसके लिए तैयार हुए है. राहुल गांधी को कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिलेगा और उसी के अनुरूप सैलेरी और सुविधाएं दी जाएंगी. 

आखिर क्योंर नेता प्रतिपक्ष का पद है इतना महत्वहपूर्ण 

नेता प्रतिपक्ष के पास कैबिनेट मंत्री का दर्जा होता है. हालांकि सिर्फ यही कारण नहीं है, जिसके कारण यह पद बेहद महत्वपपूर्ण माना जाता है. दरअसल नेता प्रतिपक्ष विपक्ष की जिम्मे दारी निभाने के साथ ही कई संयुक्त  संसदीय पैनलों और चयन समितियों का भी हिस्सा् होता है. इनमें सीबीआई के डायरेक्टरर, सेंट्रल विजिलेंस कमिश्न र, भारत निर्वाचन आयोग के मुख्यर चुनाव आयुक्तआ और चुनाव आयुक्तोंे की नियुक्ति, मुख्या सूचना आयुक्त , लोकायुक्तभ और राष्ट्री य मानवाधिकार आयोग के अध्यकक्ष और सदस्योंे को चुनने वाली समितियां शामिल हैं. नेता प्रतिपक्ष के तौर पर राहुल गांधी का इन फैसलों में सीधी दखल होगी. इन कमेटियो के फैसलों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही अब नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की सहमति भी जरूरी होगी. 

इसके साथ ही नेता प्रतिपक्ष के रूप में राहुल गांधी लेखा समिति के भी प्रमुख होंगे. ऐसे में सरकार के आर्थिक फैसलों पर बारीक नजर रखेंगे और उनकी समीक्षा भी कर सकेंगे. लेखा समिति ही सरकारी खर्च की जांच करती है, ऐसे में राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष के साथ ही यह जिम्मेसदारी भी अपने आप मिलने जा रही है. 

ये होती है सैलरी और मिलती हैं ऐसी सुविधाएं

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद संभालने वाले सांसद को केंद्रीय मंत्री के बराबर वेतन मिलता है और उसी के अनुरूप भत्ते और अन्य् सुविधाएं मिलती हैं. नेता प्रतिपक्ष को हर महीने 3.30 लाख रुपये की सैलेरी मिलती है. साथ ही कैबिनेट मंत्री के आवास के स्तसर का बंगला मिलता है. साथ ही कार मय ड्राइवर की सुविधा भी उपलब्धर कराई जाती है. साथ ही जिम्मेददारी निभाने के लिए 14 लोगों का स्टाफ भी होता है. 


No comments