Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

जिले के सभी अमृत सरोवरों के तट पर 21 जून को मनाया जायेगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

गरियाबंद। अपनी विशेषता के कारण भारतीय योग अब भारत सहित पूरे विश्व में तेजी से अपनाया जा रहा है। इस तारतम्य में आगामी शुक्रवार 21 जून को अंतर...

गरियाबंद। अपनी विशेषता के कारण भारतीय योग अब भारत सहित पूरे विश्व में तेजी से अपनाया जा रहा है। इस तारतम्य में आगामी शुक्रवार 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन जिले के सभी अमृत सरोवरों के तट पर भी किया जायेगा। इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कलेक्टर दीपक कुमार अग्रवाल के निर्देश पर एवं जिला पंचायत सीईओ रीता यादव के मार्गदर्शन में पूरे जिले में यह कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए यादव ने बताया कि राज्य स्तर से इस आयोजन के लिए दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं। इसके लिए जनपद पंचायतों को आवश्यक गतिविधियां करने के लिए रूपरेखा प्रेषित की गई है।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले विश्व योग दिवस के आयोजन में स्थानीय ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों, शासकीय अधिकारी कर्मचारियों के साथ मनरेगा के पंजीकृत श्रमिक अमृत सरोवरों के तट पर योग के सामान्य आसन, प्राणायाम और ध्यान आदि के सहज क्रियाओं का अभ्यास करेंगे। इसके लिए मार्गदर्शिका जारी की गई है। नागरिकों को योग के लाभ का महत्व बताते हुए उन्हें योग के प्रतिदिन अभ्यास से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए परिचर्चा और गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इसका मूल उद्देश्य लोगों को योग के प्रयोग से आम जीवन में निरोगी रहने और स्वस्थ जीवन शैली की ओर प्रेरित करना है।

जिला पंचायत सीईओ यादव ने बताया कि इस कार्यक्रम को अमृत सरोवरों के तट पर आयोजन किया जाना है और यदि बारिश हो जाती है तो यह आयोजन ग्राम पंचायत भवन या गांव में उपलब्ध सार्वजनिक भवनों में भी किया जा सकता है। इसके साथ ही बारिश के मद्देनजर सभी मिट्टी कार्यों के त्वरित मूल्यांकन एवं सत्यापन के निर्देश भी जारी किए गए हैं। बारिश के बाद मिट्टी कार्यों के मूल्यांकन सत्यापन में दिक्कत हो सकती है इसलिए सभी मिट्टी कार्यों खासकर अमृत सरोवरों और डबरी आदि के कार्यों में मिट्टी का मूल्यांकन शीघ्र पूरा कराने को कहा गया है।


No comments