Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

उत्तर बस्तर कांकेर। लोकसभा आम निर्वाचन-2024 अंतर्गत कांकेर लोकसभा क्षेत्रांतर्गत द्वितीय चरण में गत 26 अप्रैल को मतदान सम्पन्न हुआ। इसके तहत...

उत्तर बस्तर कांकेर। लोकसभा आम निर्वाचन-2024 अंतर्गत कांकेर लोकसभा क्षेत्रांतर्गत द्वितीय चरण में गत 26 अप्रैल को मतदान सम्पन्न हुआ। इसके तहत प्राप्त मतों की गणना आगामी 04 जून को सम्पन्न होगी। मतगणना कार्य के लिए कलेक्टर, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रिटर्निंग ऑफिसर अभिजीत सिंह की उपस्थिति में आज कांकेर सहित बालोद, कोंडागांव और धमतरी जिले के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं ईव्हीएम के नोडल अधिकारियों सहित डाक मतपत्र/ईटीपीबीएस के नोडल अधिकारी व सुरक्षा अधिकारियों को प्रशिक्षण निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय रायपुर से आए राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा दिया गया। कांकेर लोकसभा क्षेत्र के लिए जिला पंचायत के सभाकक्ष आयोजित उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में विशेषज्ञ प्रशिक्षकों द्वारा मतगणना कार्य से संबंधित विभिन्न पहलुओं और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

कलेक्टर ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि मतगणना का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है। इस कार्य को पूरी जिम्मेदारी के साथ करें। मतगणना कार्य के संबंध में कोई परेशानी हो तो उसे मतगणना दिवस के पूर्व ही उसका समाधान कर लें, ताकि मतगणना के दिन किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि गणना एजेंटों की नियुक्ति करते समय विशेष सावधानी बरतें। इसके लिए सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को नियुक्ति के संबंध में आयोग के नियम व निर्देशों की जानकारी दें। उन्होंने मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए विधानसभावार अलग-अलग कलर कोड निर्धारित करते हुए आईडी जारी करने के निर्देश दिए, जिससे पारदर्शी एवं सुव्यवस्थित ढंग से मतगणना कार्य संपन्न हो सके।  प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रशिक्षकों द्वारा स्ट्रांग रूम खोलने से लेकर मतगणना के बाद परिणाम घोषित होने तक की संपूर्ण प्रक्रिया के साथ बारे में जानकारी दी गई। राज्य स्तरीय प्रशिक्षक रश्मि वर्मा सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतगणना की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए पहले मतगणना हेतु वैधानिक प्रावधानों के तहत लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 के तहत निर्वाचन संचालन नियम 1961 की विभिन्न धाराओं व प्रावधानों की जानकारी विस्तारपूर्वक दी।

उन्होंने बताया कि मतगणना कक्ष में निर्धारित टेबल की संख्या के आधार पर गणन अभिकर्ताओं की नियुक्ति की जाएगी। प्रशिक्षक ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार तीन श्रेणी में सुरक्षा की व्यवस्था की जानी है। मतगणना के दौरान सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों की वीडियोग्राफी की जाएगी। ईव्हीएम से मतों की गणना की जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को खोला जाएगा। डाकमत पत्र की गणना के बाद ईव्हीएम में पड़े मतों की गणना की जाएगी। प्रशिक्षक प्रणव सिंह ने बताया कि व्ही.व्ही.पैट के पेपर स्लिप की गणना एवं ईव्हीएम सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके पश्चात ईटीपीबीएस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आयोग की वेबसाईट में लॉगिन कर डाक मतपत्र की वैधता की जांच की स्कैनिंग करके जाएगी।

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी यू.एस. अग्रवाल ने पोस्टल बैलेट के मतों की गणना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना के दिन सुबह 08 बजे तक प्राप्त होने वाले पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी। सभी प्राप्त पोस्टल बैलेट की संख्या को प्रेक्षक को अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा इस दौरान प्रशिक्षणार्थियों के मतगणना के संबंध में शंकाओं का प्रशिक्षकों द्वारा समाधान किया गया। इस अवसर पर इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी बालोद चंद्रकांत कौशिक, जिला पंचायत के सीईओ सुमित अग्रवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक मारबल सहित बालोद, धमतरी जिले के सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे।

No comments