Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

कृषि विवि : असिस्टेंट प्रोफेसर, साइंटिस्ट और नॉन टीचिंग के 300 पदों की निकलेगी वैकेंसी

रायपुर। इंदिरा गांधी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से संबद्ध गवर्नमेंट कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर, साइंटिस्ट, नॉन टीचिंग समेत अन्य के 300 पदों ...

रायपुर। इंदिरा गांधी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से संबद्ध गवर्नमेंट कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर, साइंटिस्ट, नॉन टीचिंग समेत अन्य के 300 पदों पर वैकेंसी निलेगी। इसके लिए विश्वविद्यालय से शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। वहां से अनुमति मिलने के बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। सभी पद एग्रीकल्चर कॉलेज, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग व रिसर्च सेंटर के लिए है। इस मामले में जानकारों का कहना है कि कॉलेजों का आईसीएआर से एक्रीडिटेशन होना है। इस लिहाज से खाली पदों में भर्ती जरूरी है। इसलिए आचार संहिता हटने के बाद मंजूरी मिलने की संभावना है।

ऐसे में जून में ही विज्ञापन भी जारी हो सकते हैं। जानकारी के मुताबिक कृषि विश्वविद्यालय से संबद्ध 28 कॉलेज हैं। इनमें 25 एग्रीकल्चर, 2 एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग और 1 फूड टेक्नोलॉजी कॉलेज है। पुराने कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर, साइंटिस्ट, नॉन टीचिंग समेत अन्य के 12 सौ से ज्यादा पद खाली हैं।

इनमें से छह सौ पदों पर भर्ती के लिए विवि से शासन को प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन एक साथ इन पदों को भरने की अनुमति नहीं दी गई। चरणबद्ध तरीके से पोस्ट भरे जाएंगे। इसलिए प्रथम चरण में तीन सौ पोस्ट के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें करीब 150 पद असिस्टेंट प्रोफेसर और साइंटिस्ट के हैं। जबकि नॉन टीचिंग में ग्रेड-2 से लेकर ग्रेड-4 तक के पद हैं। यह भर्ती पूरी होने के बाद दूसरे चरण में फिर पोस्ट निकाले जाएंगे। 20 कॉलेजों के एक्रीडिटेशन की तैयारी : कृषि विवि की ओर से 20 गवर्नमेंट कॉलेजों के एक्रीडिटेशन की तैयारी की गई है। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च यानी आईसीएआर को आवेदन भेजा गया है। अगले कुछ महीने में निरीक्षण के लिए आईसीएआर की टीम यहां आएगी। विवि के अधिकारियों का कहना है कि पहले करीब 12 कॉलेजों का एक्रीडिटेशन था। एक्रीडिटेशन की अवधि पांच साल की है। कुछ महीने पहले यह अवधि समाप्त हुई है। वहीं दूसरी ओर नए कॉलेज में एक्रीडिटेशन चार साल के बाद होता है। इसलिए इस बार 20 कॉलेजों के लिए आवेदन किया गया है।


No comments